Bihar: पटना के स्कूल और आंगनबाड़ी में अब दोपहर में नहीं होगी पढ़ाई, गर्मी के कारण DM ने बदला समय


गर्मी में स्कूल जाते बच्चे
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

पटना के स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर है। बढ़ते तापमान को लेकर पटना के स्कूलों के शैक्षणिक गतिविधि के समय में बदलाव किया गया है। अब पटना के सभी स्कूल में सुबह 11:45 बजे तक ही क्लास चलेंगे। इसके बाद शैक्षणिक गतिविधियां नहीं होंगी। यह आदेश जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने दिया है। उन्होंने शुक्रवार दोपहर को आदेश जारी किया। इसमें उन्होंने कहा कि पटना के सभी विद्यालय (प्री स्कूल और आंगनबाड़ी) में सुबह 11:45 बजे के बाद सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जाता है।

बढ़ रहे तापमान के कारण DM ने जारी किया आदेश

पटना डीएम द्वारा जारी किए गए इस लेटर में लिखा गया है कि स्कूल को लेकर जारी किया गया। यह आदेश 15 अप्रैल यानी शनिवार से लागू होगा। इसमें बताया गया है कि पटना में बढ़ रहे तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय अधिक गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। इसलिए सभी स्कूल प्रबंधन को आदेश दिया जाता है कि वह सुबह 11:45 बजे शैक्षणिक गतिविधियां बंद कर दें। डीएम द्वारा जारी किया गया यह आदेश पटना दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत 15 अप्रैल से लागू होगा।

गुरुवार को 41. 5 डिग्री सेल्सियस रहा पटना का तापमान

इधर मौसम का सबसे गर्म दिन गुरुवार को रिकॉर्ड किया गया था। फिर अप्रैल को पटना का अधिकतम तापमान 41. 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह सामान्य तापमान से 4 डिग्री अधिक था। इस कारण दोपहर में पटना की सड़कों पर चलना भी दूभर हो गया था। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण लोग परेशान हैं। मौसम विभाग की मानें तो बिहार में अगले 5 दिन तक मौसम शुष्क बना रहेगा। अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री बढ़ोतरी के अनुमान हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इस साल सबसे गर्म दिन 13 अप्रैल रहा।



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles