9 Para Commando Rifleman Siddhant Chettri Who Got Married In April Martyred In Terrorist Attack In Rajouri Jammu Kahmir


Soldiers Martyred In Rajouri: जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के कांडी वन क्षेत्र में शुक्रवार (5 मई) को हुए आतंकी हमले में सेना के पांच जवान शहीद हो गए, इनमें 9 पैरा कमांडो के राइफलमैन सिद्धांत छेत्री का नाम भी शामिल है. 25 वर्षीय पैराट्रूपर सिद्धांत छेत्री की पिछले महीने (अप्रैल 2023) ही शादी हुई थी. शादी के बाद अप्रैल में ही वह ड्यूटी पर लौटे थे. 
सिद्धांत छेत्री मूल रूप से पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग पुलबाजार ब्लॉक के रहने वाले थे. जम्मू में उनकी तैनाती थी. जम्मू के मंडी राजौरी थाना क्षेत्र में आतंकी हमला हुआ था, जहां लड़ते हुए छेत्री ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दे दिया. 
छेत्री 2019 में भारतीय सेना में शामिल हुए थे और 2021 में उनका चयन पैरा एसएफ में हुआ था. उन्होंने कई अभियानों में हिस्सा लिया था. हाल में शादी करके वह 14 अप्रैल को ड्यूटी पर वापस जम्मू लौटे थे.
सिद्धांत छेत्री के अलावा भारत माता के ये सपूत हुए शहीद 
सिद्धांत छेत्री के अलावा, चार शहीदों में उत्तराखंड के गैरसैंण के लांस नायक रुचिन सिंह रावत, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के नायक अरविंद कुमार, जम्मू के अखनूर के हवलदार नीलम सिंह और हिमाचल प्रदेश के सिरमौर के पैराट्रूपर प्रमोद नेगी शामिल हैं. सैन्य परंपराओं के साथ शहीदों के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए उनके पैतृक स्थानों पर ले जाया जाएगा.
सेना चला रही ऑपरेशन त्रिनेत्र
जानकारी के मुताबिक, मेजर रैंक के एक अधिकारी घायल हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है. बता दें कि पिछले महीने पुंछ जिले के भाटा धुरियान में आतंकियों ने सेना के एक ट्रक पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें पांच जवान शहीद हो गए थे. उस हमले में आतंकवादियों के एक समूह की मौजूदगी के बारे में जानकारी मिलने के बाद सेना ने अभियान शुरू किया था, जो लगातार जारी है. राजौरी सेक्टर में आतंकियों के सफाए के लिए ऑपरेशन त्रिनेत्र चलाया जा रहा है. आतंकियों के फंसे होने और उनके घायल होने की संभावना भी जताई गई है.
यह भी पढ़ें- SCO Meet: आतंकवाद पर एस जयशंकर ने घेरा तो बिलावल भुट्टो ने पाकिस्तान लौटते ही भारत के खिलाफ उगला जहर, BJP-RSS का किया जिक्र



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles