16 August 2023 Big Events India Atal Bihari Bajpai Punyatithi Rahul Gandhi Mallikarjun Kharge Chandrayan Mission 3


16 August Big Events: दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र बुधवार (16 अगस्त 2023) को है. दिल्ली सर्विस बिल संसद से पारित होने के बाद इस बिल पर सब की निगाहों रहेंगी. लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. ये बैठक 10 बजे से शुरू होगी.  
पहाड़ों पर जारी है जल तबाही का तांडव, हिमाचल और उत्तराखंड में आज ऑरेंज अलर्ट जारी, राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहा यमुना का जलस्तर. छत्तीसगढ़ को लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, बैठक में पीएम मोदी, नड्डा, शाह, राजनाथ समेत केंद्रीय चुनाव समिति के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे. चंद्रयान-3 के लिए आज का दिन होगा बेहद खास, नए ऑपरेशन से गुजरेगा स्पेसक्राफ्ट.
दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र आज- दिल्ली विधानसभा का सत्र आज से बुलाया गया है. यह सत्र ऐसे समय में शुरू होने जा रहा है जब दिल्ली सर्विस बिल को संसद की ओर से पारित किया गया है. बैठक अस्थायी रूप से 16 और 17 अगस्त 2023 के लिए तय की गई है.
कामकाज की जरूरत के अधीन, सदन की बैठक को बढ़ाया जा सकता है. सत्र के दौरान दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के बीच दिल्ली में हाल में आयी बाढ़ के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पर गरमा गरम चर्चा देखने को मिल सकती है.
हिमाचल में तबाही, उत्तरखंड में अलर्ट-उत्तराखंड के लिए भी मौसम विभाग ने आज तेज बारिश की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया  है. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है.
छत्तीसगढ़ को लेकर भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज- बीजेपी मुख्यालय में होगी बैठक (शाम 5 बजे होगी). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, समेत बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति के सभी सदस्य रहेंगे मौजूद  ओम प्रकाश माथुर, रमन सिंह अन्य नेता भी बैठक में लेंगे हिस्सा
लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे और राहुल गांधी आज सुबह दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की पूरी संभावना है. केजरीवाल के विपक्षी इंडिया गठबंधन में शामिल होने के बावजूद दिल्ली कांग्रेस के ज्यादातर नेता आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन के खिलाफ हैं.
दिल्ली के नेताओं की राय के खिलाफ जाते हुए कांग्रेस ने संसद में दिल्ली सर्विस बिल पर केजरीवाल पूरा साथ दिया. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बैठक में कांग्रेस आलाकमान का निर्देश क्या होगा?
जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में चल रही सुनवाई का आज छठा दिन है. अनुच्छेद 370 को बेअसर किए जाने के खिलाफ 20 याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं. इस समय याचिकाकर्ता पक्ष केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में दलीलें रख रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कल कहा था कि जम्मू-कश्मीर में जनमत संग्रह के बारे में दलील देना बेमतलब है. ऐसी बातों की संविधान में कोई जगह नहीं
मथुरा कृष्ण जन्म भूमि के पास डिमोलिशन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे याचिकाकर्ता, आज होगी सुनवाई. मथुरा में रेलवे द्वारा कृष्ण जन्मभूमि के पास हो रहे डिमोलिशन को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी जिस पर सुनवाई के लिए कोर्ट आज सहमत हो गया था. भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने याचिकाकर्ता को यह आश्वासन दिया कि वे 16 अगस्त को मामले की सुनवाई करेंगे.
झारखंड: मोदी सरनेम मामले में हाईकोर्ट से राहुल गांधी आज-मोदी सरनेम वाले लोगों पर टिप्पणी से जुड़े केस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को झारखंड हाईकोर्ट पिछले सुनवाई में राहत मिली थी जस्टिस एसके द्विवेदी की कोर्ट ने उनके खिलाफ किसी भी पीड़क कार्रवाई पर रोक लगाने का आदेश देते हुए मामले की सुनवाई के लिए आज की तारीख तय की है. रांची की स्पेशल एमपी-एमएलए कोर्ट ने इस केस में संज्ञान लेते हुए राहुल गांधी को हाजिर होने का आदेश दिया था.
IRCTC घोटाले मामले में आज सुनवाई, पिछली सुनवाई में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में हुई. जिसमें आरोपियों की ओर से चार्ज फ्रेम करने पर बहस हुई. अब इस मामले में आज फिर होगी सुनवाई लालू प्रसाद यादव के रेल मंत्री रहते हुए IRCTC घोटाला के आरोप लगे थे. 2004 से 2009 के बीच हुए इस घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है. 
सीबीआई ने आरोप लगाया था कि पहले एक जमीन डिलाइट कंपनी को दी गई थी और उसके बाद वही जमीन को राबड़ी देवी एवं तेजस्वी यादव की मालिकाना हक वाली लारा प्रोजेक्ट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड को दे दी गई. रेलवे के होटलों को लीज पर देने की एवज में डिलाइट कंपनी को बेशकीमती जमीन दी गई और बाद में उस कंपनी से लारा कंपनी ने काफी कम कीमत में जमीन खरीद ली.
चंडीगढ़- भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज बुलाई कांग्रेस विधायक दल की बैठक, कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा- हरियाणा में जल्द ही मानसून सत्र शुरू होने वाला है. ऐसे में कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से सरकार को घेरने में जुटी हुई है. कांग्रेस ने चंडीगढ़ में आज  विधायक दल की बैठक बुलाई है. नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने विधायक दल की बैठक बुलाई है. इस बैठक में मानसून सत्र पर कांग्रेस रणनीति बनाएगी. नूंह हिंसा सीईटी बाढ़ समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. (दोपहर 3 बजे)
आज निषाद पार्टी का ‘शक्ति प्रदर्शन’- लोकसभा चुनाव के लिए तैयार , निषाद पार्टी आज शक्ति प्रदर्शन के रूप में अपने मुख्यालय गोरखपुर में अपना स्थापना दिवस मनाएगी , जिसमें पूरे यूपी से पदाधिकारी और कार्यकर्ता पहुंचेंगे. यह चुनाव से पहले मछुआरा समुदाय को एकजुट करने का भी एक कदम है
चांद के पास चंद्रयान-3: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन का मिशन चंद्रयान-3 चांद के और करीब पहुंच गया है. लॉन्चिंग के एक महीने बाद सोमवार (14 अगस्त) को चंद्रयान-3 की चांद के चौथे ऑर्बिट में एंट्री हो गई और 150 km x 177 km वाली कक्षा में चक्कर लगा रहा है. इसरो ने ट्वीट में लिखा, ‘चंद्रयान-3 ने कक्षा घटाए जाने का एक और चरण सफलतापूर्वक पूरा किया, चंद्रमा की निकटवर्ती कक्षा में पहुंचा.’
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज पुण्यतिथि है. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे  प्रधानमंत्री अटल’ स्मृति स्थल जाकर श्रद्धांजलि अपर्ति करेंगे
दिल्ली–आज से फिर खुल रहा अमृत उद्यान- राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान एक बार फिर से आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है. ऐसा पहली बार हो रहा है, जब साल में दूसरी बार यह उद्यान आम नागरिकों के लिए खोला जा रहा है. आज से आम लोग एक बार फिर से 17 सितंबर यानी एक महीने तक इस अमृत उद्यान में घूम कर इसका लुत्फ उठा सकेंगे. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस उद्यान को आम लोगों के लिए खोलने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले इस वर्ष 29 जनवरी से 31 मार्च तक यह उद्यान आम लोगों के लिए खोला गया था. उस दौरान 10 लाख लोगों ने उद्यान में लगे मोहक और खूबसूरत रंग-बिरंगे फूलों का आनंद उठाया था.
बागेश्वर उपचुनाव: बीजेपी ने पार्वती दास को दिया टिकट, आज करेंगी नामांकन- बागेश्वर उपचुनाव के लिए बीजेपी ने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने चंदन रामदास की पत्नी पार्वती दास को प्रत्याशी बनाया है. 26 अप्रैल को धामी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चंदन रामदास का निधन हो गया था. जिसके बाद बागेश्वर सीट खाली हुई थी. केंद्रीय हाई कमान की ओर से जारी लिस्ट में उत्तराखंड के बागेश्वर उपचुनाव के लिए पार्वती दास बीजेपी की प्रत्याशी बनाई गई है. पार्वती दास 16 अगस्त को भारी समर्थन के साथ नॉमिनेशन करेंगी. नामांकन के दौरान  कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे. बड़े रोड शो का आयोजन किया जाएगा.
कुबेरेश्‍वर धाम में आज निकाली जाएगी कांवड़ यात्रा: पं. प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में आज  निकलेगी 11 किमी लंबी कांवड़ यात्राकावडिय़ों पर हेलीकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा राजधानी भोपाल के नजदीकी जिले सीहोर में गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में कांवड़ यात्रा निकाली जा रही है.
कांवड़ यात्रा को लेकर देशभर के श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह है. उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक दिन पहले ही कुबेश्वर धाम पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु आ पहुंचे हैं. बता दें सीहोर जिला मुख्यालय से कुबेश्वर धाम तक निकलने वाली कांवड़ यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से फूलों की वर्षा की जाएगी..
घोसी विस उपचुनाव-2023: बीजेपी ने खोला पत्ता, दारा सिंह चौहान होंगे प्रत्याशी; आज  दाखिल करेंगे नामांकन- घोसी विधानसभा से होने वाले उपचुनाव में बीजेपी ने अपना पत्ता खोल दिया है. यहां से दारा सिंह चौहान बीजेपी के अधिकृत प्रत्याशी होंगे. दूसरी तरफ सपा, बसपा व कांग्रेस द्वारा पार्टी प्रत्याशी घोषित न किए जाने से उहापोह की स्थिति बनी हुई है. दारासिंह चौहान अपने तीन दशक के राजनीतिक करियर में हमेशा सत्ता के करीब रहे हैं.
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर संभाग के युवाओं आज करेंगे  भेंट-मुलाकात करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन पीजी ग्राउंड, धरमपुरा, जगदलपुर में होगा. मुख्यमंत्री इस मौके पर युवाओं से ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ पर चर्चा करेंगे.
प्रयागराज-अतीक-अशरफ हत्याकांड आज होगी-माफिया अतीक अहमद व उसके छोटे भाई अशरफ की पुलिस कस्टडी में हत्या के मामले में गुरुवार को अदालत में आरोप तय नहीं हो सका. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेश आरोपितों लवलेश तिवारी सनी सिंह और अरुण मौर्या ने अपनी पसंद का अधिवक्ता नियुक्त करने के लिए समय मांगा. इसके बाद अदालत ने उनकी मांग पर सुनवाई के लिए अगली तिथि आज की है
नेपाल के उपराष्ट्रपति रामसहाय प्रसाद यादव चीन के आधिकारिक दौरे पर है, इस दौरान वह 7वें चीन-दक्षिण एशिया प्रदर्शनी और 27वें चीन कुनमिंग आयात और निर्यात मेले में भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, यादव बुधवार को चीन-दक्षिण एशिया एक्सपो के आधिकारिक उद्घाटन को संबोधित करने वाले हैं. चीन-दक्षिण एशिया एक्सपो के 7वें संस्करण में, नेपाल को ‘थीम देश’ के रूप में नामित किया गया है, और 100 से अधिक नेपाली व्यापारी वहां अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे.एक्सपो में एक ‘नेपाल पवेलियन’ होगा. इसका उद्घाटन उपराष्ट्रपति करेंगे.
अमरानाथ यात्रा: छड़ी मुबारक आज शंकराचार्य मंदिर में संपन्न होगा – कश्मीर में जारी वार्षिक अमरनाथ यात्रा के तहत भगवान शिव के दंड ‘छड़ी मुबारक‘ को 16 अगस्त को पहाड़ी पर स्थिति ऐतिहासिक शंकराचार्य मंदिर में अनुष्ठान के लिए ले जाया जाएगा.
पवित्र छड़ी के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरि ने ‘पीटीआई-भाषा’को दिए साक्षात्कार में बताया कि इस साल दो महीने तक श्रावण मास है और यह ज्योतिष घटना 19 साल के बाद हो रही है इसलिए इस बार अमरनाथ यात्रा का महत्व और बढ़ जाता है. गिरि ने छड़ी मुबारक के अनुष्ठान की विस्तृत जानकारी दी.



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles