तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्‍ट्री में भीषण व‍िस्‍फोट, 9 की मौत



Tamil Nadu Firecracker Unit Explosion: तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले के वेम्बाकोट्टई में शनिवार (17 फरवरी) को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हो गया. इस हादसे में फैक्ट्री में काम करने वाले 9 मजदूरों की मौत हो गई है जबक‍ि 6 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. पटाखा फैक्ट्री मुथुसामीपुरम इलाके में स्थित थी. हादसा स्‍थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है. 
घटना की सूचना म‍िलते ही मौके पर फायर टेंडर और आपातकालीन सेवाओं को रवाना कर द‍िया गया था. वहीं, स्‍थानीय पुल‍िस और प्रशासन भी हादसा स्‍थल पर बचाव कार्य में जुटा है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सभी घायलों को फिलहाल शिवकाशी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां पर उनका इलाज चल रहा है.  

#WATCH | Explosion occurs in a firecracker manufacturing unit in Tamil Nadu’s Virudhunagar; details awaited pic.twitter.com/cALcg6A9Ow
— ANI (@ANI) February 17, 2024

आग की सूचना मि‍लने के बाद शिवकाशी, एजयरामपन्नई और वेम्बक्कोट्टई फायर स्टेशनों से फायर टेंडर रवाना की गईं थी ज‍िन्‍होंने कड़ी मशक्‍कत के बाद आग पर काबू पाया.  
पटाखा फैक्ट्री में करते हैं 150 से ज्यादा मजदूर  
जानकारी के मुताब‍िक, पटाखा फैक्ट्री में 74 कमरे बताए हैं ज‍िसमें 150 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. फैक्ट्री में हर रोज मजदूर पटाखे बनाने का काम करते हैं. रोजाना की तरह शन‍िवार को भी मजदूर इस काम में जुटे हुए थे.  
हादसे से पहले फैंसी पटाखों को ठीक करने में जुटे थे मजदूर  
बताया जाता है क‍ि दोपहर के वक्‍त मजदूर एक कमरे में फैंसी पटाखों को ठीक करने के काम में लगे हुए थे. इस दौरान कुछ रगड़ लगने की वजह से च‍िंगारी उठी और अचानक विस्फोट हो गया. इस विस्‍फोट में पटाखा यून‍िट के चार कमरे उड़ गए. व‍िस्‍फोट में लोगों के शव भी क्षत व‍िक्षत हो गए ज‍िनको पुल‍िस ने बरामद कर ल‍िया है. हादसे में रमेश, करुप्पासामी, अभयज, मुथु, अंबिका, मुरुगाजोथी और शांता समेत कुल 9 लोगों की मौत हुई है.  
यह भी पढ़ें: ISRO की आज नई लॉचिंग: ‘नॉटी बॉय’ रॉकेट क्या करेगा काम और कब, कहां और कैसे देखें टेलीकास्ट? 10 पॉइंट्स में जानें हर सवाल का जवाब
 





Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles