केरल में मानसून ने दी दस्तक, पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ने लगे बादल



Monsoon News: देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी और हीटवेव से लोगों की हालत खराब हो चुकी है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है. मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार (30 मई) को केरल में प्रवेश कर चुका है. मानसून अब पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ने लगा है. चक्रवाती तूफान रेमल की वजह से पहले से ही पूर्वोत्तर भारत में बारिश हुई है, जो अब मानसून के पहुंचने पर बढ़ने वाली है. 
मौसम विभाग ने बताया है कि मानसून इस बार समय से पहले ही केरल पहुंच गया है. इस वजह से केरल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. दरअसल, कुछ दिन पहले ही चक्रवाती तूफान रेमल आया, जिसकी चलते मानसून का फ्लो तेजी के साथ बंगाल की खाड़ी तक पहुंच गया. यही वजह है कि अब पूर्वोत्तर की ओर भी बादल बढ़ने लगा है. रेमल के चलते शनिवार से ही पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश देखने को मिली है.

Southwest Monsoon has set in over Kerala and advanced into most parts of Northeast India today, the 30th May, 2024.@moesgoi @KirenRijiju @Ravi_MoES @ndmaindia @WMO @DDNational @airnewsalerts @PMOIndia
— India Meteorological Department (@Indiametdept) May 30, 2024

मानसून के 31 मई को आने की जताई गई थी उम्मीद
आईएमडी ने बुधवार को ही साफ कर दिया था कि दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल में पहुंचने के लिए अनुकूल माहौल बन रहा है. विभाग ने उम्मीद जताई थी कि मानसून समय से पहले ही पहुंच सकता है. इसने कहा था कि मानसून के 31 मई तक आने की उम्मीद है. हालांकि, मानसून ने 30 मई को ही दस्तक दे दी है. केरल के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार से ही भारी बारिश हो रही है. कोच्चि और तिरुवनंतपुरम शहरों में बारिश की वजह से जलजमाव देखने को मिला है. 
 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles